मेरी फसल मेरा ब्यौरा: fasal.haryana.gov.in, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन Meri Fasal Mera Byora

मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा | मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना रजिस्ट्रेशन | Haryana Meri Fasal Mera Byora Form | मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा ऑनलाइन पोर्टल | Meri Fasal Haryana Registration | Download Meri Fasal Mera Byora Online Application Form PDF 

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से हरियाणा सरकार द्वारा आरंभ की गई हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। इस लेख को पढ़कर आपको हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना से संबंधित सभी जरूरी जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि Haryana Meri Fasal Mera Byora Yojana क्या है?, इसका लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया आदि। तो दोस्तों यदि आप हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। इस लेख के माध्यम से हमने आपके साथ हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी साझा की है।

 

MERI FASAL MERA BYORA YOJANA

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना का आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा के किसान अपनी फसल का पूरा ब्यौरा ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। हरियाणा मेरा फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के माध्यम से सरकार द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया गया बीमा कवर, प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल मुआवजा आदि किसानों को प्रदान किया जा सके। मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के अंतर्गत आवेदन करवाने के लिए आपको किसी भी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आपको केवल मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना की आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। इस पोर्टल के माध्यम से हरियाणा के किसानों को एक ही जगह पर सारी सरकारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

मेरी फसल मेरा ब्योरा खरीफ सीजन पंजीकरण 2021

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं खरीफ सीजन आरंभ हो गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा खरीफ फसलों का पंजीकरण मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर आरंभ कर दिया गया है। वह सभी किसान जो खरीफ फसलों की खेती कर रहे हैं वह अपनी फसलों का विवरण पोर्टल पर दर्ज कर सकते हैं। इस बार पोर्टल पर लगभग 20 से भी अधिक फसलों का पंजीकरण किया जा रहा है। इस बात की जानकारी हिसार के उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी द्वारा प्रदान की गई। इस पोर्टल के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाता है किसानों तक फसल बीमा कवर, प्राकृतिक आपदाओं के कारण मिलने वाला फसल मुआवजा एवं अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ किसानों तक पहुंच रहा है या नहीं।

बाजरे की फसल का भी होगा जल्द पंजीकरण आरंभ

किसानों को Meri Fasal Mera Byora Yojana के अंतर्गत आवेदन करने के लिए अब किसी भी सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है। किसान सीएससी केंद्र के माध्यम से पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके अलावा किसानों द्वारा वेब पोर्टल के माध्यम से खुद भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। पंजीकरण करते समय किसानों द्वारा यह पाया गया है कि बाजरे की फसल का पंजीकरण पोर्टल पर स्वीकार नहीं किया जा रहा है। इस संबंध में कृषि विभाग के अधिकारियों को सूचना प्रदान की गई है। अधिकारियों द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई कि बाजरे की फसल किसी तकनीकी कारण की वजह से दर्ज नहीं की गई। जल्द बाजरे की फसल का भी पंजीकरण होना आरंभ हो जाएगा।

25 जून 2021 तक करें मेरा पानी मेरी विरासत योजना के अंतर्गत पंजीकरण

वह सभी किसान जो मेरा पानी मेरी विरासत योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें मेरी फसल मेरा ब्योरा वेब पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। यह पंजीकरण 25 जून 2021 तक ही किया जा सकता है। सभी पंजीकृत किसानों को फसल विवधिकरण योजना के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। धान की फसल का वैकल्पिक फसल जैसे मक्का, कपास, तिल, मूंगफली, सब्जियां आदि से विवधीकरण करने के लिए मेरा पानी मेरी विरासत योजना के अंतर्गत धान छेत्र वाले जिले शामिल किए गए हैं। वे सभी किसान जिन्होंने पिछले वर्ष मेरा पानी मेरी विरासत योजना का लाभ उठाया था वह इस वर्ष भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इसके अलावा वह सभी किसान जो धान की जगह चारा उगाते हैं या अपना खेत खाली रखते हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। सभी फसल विविधीकरण अपनाने वाले किसानों को ₹7000 प्रति एकड़ की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। यह वित्तीय सहायता सीधे उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी। इसके अलावा वैकल्पिक फसलों का फसल बीमा भी किया जाएगा। जिसके प्रीमियम का भुगतान प्रोत्साहन राशि से किया जाएगा। हरियाणा सरकार द्वारा सभी वैकल्पिक फसलों की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किए जाने का भी प्रावधान इस योजना के अंतर्गत शामिल है।

मेरा पानी मेरी विरासत योजना को मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के साथ जोड़ा गया

मेरा पानी मेरी विरासत योजना को सरकार द्वारा पिछले वर्ष आरंभ किया गया था। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य पानी की बचत करना है। इस योजना के अंतर्गत उन किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जो किसान धान की जगह वैकल्पिक फसल (जो कम पानी की खपत करती हैं) की खेती करते हैं। यह आर्थिक सहायता ₹7000 प्रति एकड़ की दर से प्रदान की जाती है। पिछले वर्ष किसानों द्वारा 96000 एकड़ जमीन पर उन फसलों की खेती की गई थी जो कम पानी के इस्तेमाल करती है। इस योजना की सफलता को देखते हुए अब मेरा पानी मेरी विरासत योजना को मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के साथ जोड़ने का निर्णय लिया गया है। जिससे कि किसानों को लाभ पहुंचाया जा सके।

रिव्यू मीटिंग के माध्यम से दी गई जानकारी

Meri Fasal Mera Byora Yojana को मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना से जोड़ने की जानकारी एक रिव्यू मीटिंग के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा प्रदान की गई है। इस रिव्यू मीटिंग के दौरान कृषि विभाग के अधिकारियों को मुख्यमंत्री जी के द्वारा यह निर्देश दिए गए हैं कि सभी किसानों तक इस योजना से संबंधित जानकारी पहुंचाई जाए। जिससे कि पानी की बचत की जा सके। मुख्यमंत्री जी द्वारा यह भी जानकारी दी गई थी किसानों को सब्जियां, दाले, सोयाबीन, ग्वार आदि की खेती करने के लिए भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी किसानों को अपनी फसल से संबंधित विस्तृत जानकारी मेरी फसल मेरा ब्योरा एवं मेरा पानी मेरी विरासत पोर्टल पर देना होगा।

समय से किया जाएगा सत्यापन

किसान द्वारा फसल की जानकारी पोर्टल पर अपलोड करने के बाद संबंधित अधिकारी द्वारा जानकारी का सत्यापन किया जाएगा और उसके बाद लाभ की राशि लाभार्थी के खाते में पहुंचा दी जाएगी। मुख्यमंत्री जी द्वारा यह भी निर्देश दिए गए कि इस योजना के कार्यान्वयन के लिए लाभार्थी के सत्यापन समय से कर लिया जाए। इसके अलावा उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि पूरे राज्य को चार जोन में बांटा जाएगा। प्रत्येक जोन में एक सीनियर ऑफिसर की नियुक्ति की जाएगी। यह सीनियर ऑफिसर अपने जोन के किसानों को सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली योजनाओं की जानकारी प्रदान करेंगे। जिससे कि किसान प्रत्येक योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। मेरा पानी मेरी विरासत योजना का लाभ उन किसानों को भी प्रदान किया जाएगा जिन्होंने धान सीजन के दौरान कोई खेती नहीं की है।

मेरा फसल मेरा ब्यौरा रबी मार्केटिंग सीजन पंजीकरण

सरकार द्वारा मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर गेहूं, सरसों, दलहन, सूरजमुखी, चना और जौ बेचने के इच्छुक किसानों के लिए आवेदन खोल दिया गया है। वह सभी किसान जो पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए थे वह जल्द से जल्द पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा लें। यदि किसानों द्वारा समय से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया गया तो किसान सरकारी मंडियों में अपनी फसल नहीं बेच पाएंगे। अब तक मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर 7.80 किसानों का पंजीकरण हो चुका है। 1 अप्रैल 2021 से रबी मार्केटिंग सीजन 2021–22 आरंभ हो गया है। रबी मार्केटिंग सीजन के पहले 2 दिनों में 3574 किसान 2.5 लाख क्विंटल गेहूं बेचने के लिए मंडी पहुंचे। इस गेहूं की खरीद सरकारी एजेंसियों द्वारा की गई।

फसल खरीद पर ऑनलाइन भुगतान तथा शेड्यूलिंग

वह सभी किसान जो अपनी गेहूं फसल सरकारी मंडियों के माध्यम से बेचना चाहता है वह मेरा फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के माध्यम से शेड्यूलिंग भी कर सकता है। शेड्यूलिंग के माध्यम से किसान अपनी मर्जी से मंडी में फसल लाने की तारीख चुन सकता है। इसके अलावा किसान संबंधित मंडी सचिव, मार्केट कमेटी या मंडी के कॉल सेंटर में संपर्क करके भी शेड्यूलिंग कर सकते है। यदि किसानों द्वारा फसल बेचने के बाद किसानों को समय पर भुगतान नहीं किया गया तो किसानों को 9% का ब्याज दिया जाएगा। सरकार द्वारा बिक्री के 40 घंटे से लेकर 72 घंटे के अंदर अंदर भुगतान किया जाएगा। इस वर्ष सभी भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करने की व्यवस्था की गई है।

 इस साल हरियाणा सरकार द्वारा 8 लाख मैट्रिक टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पिछले वर्ष सरकार द्वारा 60.3% या 74 लाख मैट्रिक टन गेहूं की खरीद की थी। इस खरीद के माध्यम से 7,80,962 किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य का भुगतान किया गया था। यह न्यूनतम समर्थन मूल्य 14245 करोड रुपए था।

मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना पर पंजीकरण अनुदान प्राप्त करने के लिए अनिवार्य

11 जनवरी 2021 से हरियाणा सरकार की स्कीमों के अंतर्गत यदि किसान कृषि यंत्रों पर अनुदान प्राप्त करना चाहते है तो उनको मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। यह जानकारी कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा प्रदान की गई है। सन 2020-21 में किसानों ने कृषि यंत्रों एवं मशीनों के लिए भौतिक सत्यापन करवा लिया है और वह सभी किसान जिन्होंने अब तक अपनी फसल का पंजीकरण नहीं करवाया है वह जल्द से जल्द मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा ले। यह पंजीकरण प्रक्रिया 11 जनवरी से शुरू हो रही है। पंजीकरण करवाने के बाद किसानों को कार्यालय में सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा करना अनिवार्य है। यदि किसान कार्यालय में महत्वपूर्ण दस्तावेज नहीं जमा करते हैं तो उनका पंजीकरण रद्द मारा जाएगा। जिसके बाद कोई भी दावा स्वीकार नहीं किया जाएगा।

इसी मौके पर सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक शाखा रावलवास खुर्द द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिस कार्यक्रम में केवाईसी, यू पी ए सी, नेट बैंकिंग आदि के कई तरह के ऋण के बारे में जानकारी प्रदान की गई। इसी के साथ सरकार द्वारा संचालित की जा रही कई सारी योजनाएं जैसे कि जन धन योजना, सुरक्षा बीमा योजना, ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना आदि के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई। जिससे कि लोगों तक सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ पहुंच सके। सरकार द्वारा सभी प्रकार की योजनाओं को पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा जा रहा है।

मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण

हरियाणा सरकार द्वारा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल की उपस्थिति में एक बैठक आयोजित की गई थी। जिसके माध्यम से यह घोषणा की गई है कि जल्द ही हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया जल्द आरंभ हो जाएगी। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा रबी खरीफ सीजन में फसल की खरीद के लिए किए जा रही व्यवस्था की जच करने के लिए यह बैठक आयोजित की गई थी। सरकार द्वारा सभी फसल से संबंधित विभागों तथा खरीद एजेंसियों को यह निर्देश दिए गए हैं कि वे सभी किसान जो मंडियों में अपनी फसल बेचने आए हैं वह सरलता से अपनी फसल बेच सके उन्हें अपनी फसल बेचने में किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

कॉल सेंटर की स्थापना

किसानों की सहायता के लिए कॉल सेंटर भी बनाया जाएगा। जिसके माध्यम से किसान अपनी समस्या दर्ज करवा सकते हैं और किसानों की समस्या का जल्द से जल्द समाधान किया जाएगा। इस बैठक में यह भी बताया गया कि एक ई खरीद सॉफ्टवेयर स्थापित किया जाएगा। भुगतान मॉड्यूल भी ई खरीद का एक हिस्सा होगा। इसके लिए कई सारे बैंकों से संपर्क किया गया है। जब भी कोई भुगतान किया जाएगा तो किसानों को एसएमएस के माध्यम से भुगतान की सूचना भेजी जाएगी। यदि किसानों को भुगतान के बारे में जानकारी प्राप्त करने में कोई भी परेशानी होती है तो इसके लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा एक कॉल सेंटर स्थापित किया जाएगा। जिसके माध्यम से भुगतान से संबंधित समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा नयी घोषणा

Meri Fasal Mera Byora Haryana के अंतर्गत हरियाणा सरकार हरियाणा के बाहर के किसानों के लिए धान की खरीद के लिए मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण खोल दिया है। अब इस योजना के अंतर्गत दूसरे राज्यों के किसान भी धान की फसल बेच पाएंगे। खरीद सीजन में मंडियों में धान पहुंचा है जिसमें से अधिकतम बिक गया है। हरियाणा सरकार द्वारा हाल ही में पंजीकरण करवाने की तिथि में भी बदलाव आया है। हरियाणा सरकार द्वारा पंजीकरण की तिथि बढ़ा दी गई है। कोई भी किसान अब इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकता है और इस योजना का लाभ उठा सकता है।

वर्ष 2020 हेतु किसान पंजीकरण

Meri Fasal Mera Byora Portal 2021

यह पोर्टल कृषि और किसान कल्याण विभागों को एक मंच में लाया है। इसके साथ ही राजस्व, खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता कार्य और विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभागों को भी इस मंच पर लाया है । इस ऑनलाइन पोर्टल पर किसानो को बुवाई, कटाई के मौसम और मंडी से संबंधित जानकारी वास्तविक समय के आधार(Providing information related to sowing, harvesting season and market on real time basis to farmers ) पर प्रदान की जाएगी | Meri Fasal Mera Byora Portal 2021 के माध्यम से किसान अपनी फसलों के विवरण का ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है ।आज हम हरियाणा के किसानो के लिए एक योजना लेकर आये है आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से योजना से जुडी सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे है ।

सॉइल हेल्थ कार्ड स्कीम 

HARYANA MERI FASAL MERA BYORA REGISTRATION

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के तहत किसान पंजीकरण , फसल का  पंजीकरण और खेत का ब्यौरा दर्ज करवाने के लिए पंजीकरण करना चाहते है तो वह योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है । Haryana Meri Fasal Mera Byora Yojana 2021 के तहत बोई जाने वाली फसलों की जानकारी प्राप्त करने तथा विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र किसानों को प्रदान किया जायेगा । हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल किसानों की बेहतरी सुनिश्चित करने काम करेगा। मेरी फसल मेरा ब्यौरा ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किसानों को हरियाणा सरकार की कई योजनाओं का लाभ सीधे (Farmers will get the benefit of many schemes of Haryana government directly.) मिल सकेगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों के लिए एक ही जगह पर सारी सरकारी सुविधाओं की उपलब्धता प्रदान करना और समस्या निवारण करना। कृषि संबंधित जानकारियाँ समय पर उपलब्ध करना | इस योजना के ज़रिये ऑनलाइन पोर्टल पर खाद्य ,बीज ,ऋण एवं कृषि उपकरणों की सब्सिडी समय पर उपलब्ध करवाना | इस योजना के ज़रिये फसल की बिजाई-कटाई का समय और मंडी संबंधित जानकारी उपलब्ध करना | प्राकृतिक आपदा-विपदा के दौरान सही समय पर सहायता दिलाना |

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा 2021 के लाभ

Meri Fasal Mera Byora Yojana 2021 के दस्तावेज़ (पात्रता )

किसान पंजीकरण के लिए दिशा निर्देश

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना 2021 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी Meri Fasal Mera Byora Yojana 2021 के तहत आवेदन करना चाहते है वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

मंडी सचिव लोगिन करने की प्रक्रिया

आवेदन फॉर्म को प्रिंट कैसे करे ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी अपने द्वारा किये गए आवेदन फॉर्म को प्रिंट करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

सीमांत किसान पंजीकरण (केवल धान के लिए)

मंडी में फसल लाने का अनुमादित सप्ताह चुने ?

मंडी वार गेट पास सूची कैसे देखे ?

बैंक का विवरण कैसे बदले ?

गेट पास की तिथि बदलें ?

Meri Fasal Mera Byora Helpline Number

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के किसानो के लिए हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किया है राज्य के किसानो इस हेल्पलाइन नंबर की सहायता से योजना से जुडी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है और अगर कोई परेशानी है तो उन्हें भी दूर कर सकते है यह एक टोल फ्री नंबर है |

 

Recent Articles

Seva Sindhu: Service Plus Registration, Application Form

Karnataka Seva Sindhu Online Portal | Seva Sindhu Portal Karnataka Apply Online | Karnataka Seva Sindhu Portal Login |...

  - 2021-11-09
{आवेदन} प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2021 | मुद्रा ऋण दस्तावेज

Pradhan Mantri Mudra Yojana In Hindi | Pradhan Mantri Mudra Yojana Application Form | Mudra Loan Online Apply | प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2021...

  - 2021-11-09
E Sewa Punjab |Seva Kendra Appointment, Center Slot Booking

E Sewa Center slot booking process is explained in this article. If you looking to avail of any facility through E Sewa Kendras of Punjab...

  - 2021-11-09
|Registration Form| Banishree Scholarship 2021: Apply Online

Odisha Banishree Scholarship Apply Online | Banishree Scholarship Scheme Registration Process | Banishree Scholarship Scheme Application Form |...

  - 2021-11-09
देश को संबोधित करेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार शाम 5 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे। पीएमओ ने इस आशय का ट्वीट किया। दूसरी लहर के मद्देनजर प्रधानमंत्री के भाषण में कोरोना की दिलचस्पी थी। […]...

  - 2021-11-09
यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

UP Mahila Samarthya Yojana Apply | यूपी महिला सामर्थ्‍य योजना ऑनलाइन आवेदन | महिला सामर्थ्‍य योजना पंजीकरण प्रक्रिया | UP Mahila Samarthya Yogna...

  - 2021-11-09
National Apprenticeship Training: Online Registration, NATS

NATS Application Form | National Apprenticeship Training Online Registration | National Apprenticeship Training Apply | NATS Apply Online...

  - 2021-11-09


^